-->

Saturday, May 18, 2019

व्हाट्सएप कभी सुरक्षित नहीं होगा: टेलीग्राम के संस्थापक पावेल ड्यूरोव


 
 
डुओरोव का कहना है कि हर बार व्हाट्सएप को अपने ऐप में एक महत्वपूर्ण भेद्यता को ठीक करना होगा, एक नई जगह दिखाई देती है। ड्यूरोव ने ज़ोर दिया कि व्हाट्सएप, टेलीग्राम के विपरीत, खुला स्रोत नहीं है और यही एक कारण है कि सुरक्षा शोधकर्ताओं को प्लेटफ़ॉर्म के अंदर बैकडोर के लिए जांचना कठिन लगता है।

व्हाट्सएप पर यूजर्स को कॉल करके घुसपैठ करने के लिए इजरायली स्पायवेयर का इस्तेमाल करने के बाद व्हाट्सएप एक और डेटा ब्रीच के बीच में है। अपने उपयोगकर्ताओं से अपार आलोचनाओं का सामना करने के बाद, अब टेलीग्राम के संस्थापक पावेल ड्यूरोव ने कहा कि व्हाट्सएप कभी भी सुरक्षित नहीं होगा।

"व्हाट्सएप व्हाट्सएप नेवर बीट सिक्योर" शीर्षक से एक ब्लॉग पोस्ट में, ड्यूरोव हर बार कहता है कि व्हाट्सएप को अपने ऐप में एक महत्वपूर्ण भेद्यता को ठीक करना होगा, एक नया अपनी जगह दिखाई देता है। ड्यूरोव ने ज़ोर दिया कि व्हाट्सएप, टेलीग्राम के विपरीत, खुला स्रोत नहीं है और यही एक कारण है कि सुरक्षा शोधकर्ताओं को प्लेटफ़ॉर्म के अंदर बैकडोर के लिए जांचना कठिन लगता है।

न केवल व्हाट्सएप अपने कोड को प्रकाशित नहीं करता है, कंपनी जानबूझकर उनके ऐप बायनेरिज़ को ब्लॉक करती है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कोई भी उनका अध्ययन करने में सक्षम नहीं है। जबकि व्हाट्सएप अनुसंधानों को ऐप सुरक्षा का अध्ययन करने की अनुमति नहीं देता है, ड्यूरोव का कहना है कि व्हाट्सएप और उसकी मूल कंपनी फेसबुक को एफबीआई और अन्य एजेंसियों के लिए गुप्त प्रक्रियाओं के माध्यम से बैकडोर को लागू करने की आवश्यकता हो सकती है।
Image result for whatsapp
 
डुओरोव ने कहा, "मैं समझता हूं कि सुरक्षा एजेंसियां ​​आतंकवाद रोधी प्रयासों के रूप में बैक प्लांटिंग को उचित ठहराती हैं। समस्या ऐसी है कि बैकडोर का उपयोग अपराधियों और सत्तावादी सरकारों द्वारा भी किया जा सकता है। कोई आश्चर्य नहीं कि तानाशाह व्हाट्सएप को पसंद करते हैं। इसकी सुरक्षा की कमी उन्हें अपने ही लोगों की जासूसी करने की अनुमति देती है, इसलिए व्हाट्सएप रूस या ईरान जैसी जगहों पर आसानी से उपलब्ध हो रहा है, जहां टेलीग्राम अधिकारियों द्वारा प्रतिबंधित है ”।


टेलीग्राम के संस्थापक ने यह भी कहा कि व्हाट्सएप का इतिहास सुरक्षा की कमी के अनुरूप है। यह पहली बार शून्य एन्क्रिप्शन से वर्तमान दिन की शुरुआत में आया जब इसमें कई गोपनीयता मुद्दे हैं। उन्होंने बताया कि जब यह सेवा सुरक्षित थी तब व्हाट्सएप की 10 साल की यात्रा में एक भी दिन नहीं रहा। इसलिए मुझे नहीं लगता कि व्हाट्सएप के मोबाइल ऐप को अपडेट करने से यह किसी के लिए सुरक्षित हो जाएगा ”।

ड्यूरोव ने कहा “3 साल पहले व्हाट्सएप ने घोषणा की थी कि उन्होंने एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन लागू किया है ताकि कोई तीसरा पक्ष संदेशों तक नहीं पहुंच सके। यह अपने सभी उपयोगकर्ताओं के लिए क्लाउड में अपनी चैट का बैकअप लेने के लिए एक आक्रामक धक्का के साथ मेल खाता है। इस पुश को बनाते समय, व्हाट्सएप ने अपने उपयोगकर्ताओं को यह नहीं बताया कि जब बैकअप लिया जाता है, तो संदेश एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन द्वारा संरक्षित नहीं होते हैं और हैकर्स और कानून प्रवर्तन द्वारा एक्सेस किए जा सकते हैं ”।


व्हाट्सएप के लिए गोपनीयता-उन्मुख सेवा बनने के लिए, ड्यूरोव ने कहा कि इस सेवा को "पूरे बाजारों को खोने और अपने देश में अधिकारियों के साथ टकराव का जोखिम उठाना पड़ता है"।

ब्लॉग पोस्ट में यह भी पता चला कि व्हाट्सएप के संस्थापक ने कंपनी छोड़ दी और स्वीकार किया कि "उन्होंने अपने उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता बेच दी" और उपयोगकर्ता अभी भी असुरक्षित नहीं हैं यदि वे व्हाट्सएप पर नहीं हैं लेकिन फेसबुक या इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं।


ड्यूरोव ने स्वीकार किया कि दोष का एक हिस्सा टेलीग्राम को भी जाता है क्योंकि यह उपयोगकर्ताओं को व्हाट्सएप से स्विच करने के लिए मनाने में विफल रहा। ड्यूरोव ने कहा, "टेलीग्राम का इस्तेमाल करने वालों में से कई लोग व्हाट्सएप पर भी हैं, मतलब उनके फोन अभी भी असुरक्षित हैं। उन्होंने कहा," यहां तक ​​कि जो लोग व्हाट्सएप को पूरी तरह से खोद रहे हैं, वे शायद फेसबुक या इंस्टाग्राम का उपयोग कर रहे हैं, दोनों को लगता है कि अपने पासवर्ड को स्टोर करना ठीक है सादे में ”।


यह पोस्ट भी विस्तृत है कि हाल ही में फेसबुक ने व्हाट्सएप पर टेलीग्राम की सभी विशेषताओं को कॉपी-पेस्ट किया था। डुओरोव ने यहां तक ​​कहा कि फेसबुक के F8 में मार्क जुकरबर्ग ने टेलीग्राम के ऐप डिस्क्रिप्शन वर्ड फॉर वर्ड का हवाला देते हुए प्राइवेसी और स्पीड पर स्पीच दी।






 
 
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner